शनिवार, 5 अगस्त 2023

SSC JHT EXAM ELIGIBILITY CRITGERIA

SSC JHT EXAM ELIGIBILITY CRITERIA के संबंध में मेरे पास अक्सर अभ्यर्थियों के फोन आते रहते हैं। इस परीक्षा की पात्रता के संबंध में SSC की अधिकृत वेबसाइट के अतिरिक्त किसी भी वेबपेज में आपको स्पष्ट जानकारी नहीं ही मिलेगी। कई लोग इस अस्पष्टता के कारण पात्र होते हुए भी परीक्षा का फोरम मारे भाय के भरते ही नहीं। जबतक वे मेरे भाषा शिक्षण यूट्यूब चैनल तक पहुंचते हैं तबटक बहुत देर हो चुकी होती है और फिर उनकी फोरम भरने की उम्र बीत चुकी होती है। इसी तरह से IBPS SPECIALIST OFFICER(RAJBHASHA) की परीक्षा से संबंधित भी काफी शंका है लोगों के मन में । आज की इस चर्चा में इससे संबंधित आपकी समस्त शंकाओं का समाधान प्रस्तुत करने जा रहा हूँ । 


1. आपके पास किसी भी विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए(MA, M.Com, M.Sc, MBA, M.Tech, MD)
2. अनुवाद में डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स या फिर पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा होना आवश्यक है। 
3.  यदि मास्टर डिग्री में अंग्रेजी विषय हो या अंग्रेजी माध्यम हो तो --- स्नातक(Graduation) में हिंदी एक विषय या माध्यम होना आवश्यक है । 
4. यदि मास्टर डिग्री में हिंदी विषय हो या हिंदी  माध्यम हो तो --- स्नातक(Graduation) में अंग्रेजी एक विषय या माध्यम होना आवश्यक है ।  

हिंदी और अंग्रेजी यदि एक वर्ष भी आपने पढ़ी हो और उसका नंबर आपके परीक्षा परिणाम में लिखा हो तो आप पात्र हैं। आवश्यक नहीं हैं कि आपने तीनों वर्ष हिंदी अथवा अंग्रेजी या दोनों पढ़ी हो। 

 सबसे आवश्यक है कि आप अपने स्नातक और पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई का मीडियम सर्टिफिकेट अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय से बनवा लें चाहे आपने स्नातक में हिंदी अंग्रेजी पढ़ी हो या न हो। कई बार इनके अभाव में डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन में दिक्कत आती है। 

इसी प्रकार से  IBPS SPECIALIST OFFICER(RAJBHASHA) के लिए आपके पास एमए हिंदी होना आवश्यक है साथ ही स्नातक में अंग्रेजी एक विषय आवश्यक है चाहे वह एक ही सेमेस्टर में हो या फिर एक वर्ष या दो वर्ष। 


IGNOU PGDT PROJECT - DETAILED GUIDELINE
https://youtu.be/HlLTm_qWRgg

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी के लिये आभार।हम शीघ्र ही आपसे जुड़ेंगे।