गुरुवार, 3 सितंबर 2020

IBPS हिंदी अधिकारी चयन परीक्षा साक्षात्कार के प्रश्न अभ्यर्थी की जुबानी

 मध्यप्रदेश के श्री निखिलेश सोनी जी का अनुभव उनकी जुबानी


*आप सभी को मेरा नमस्कार*,मेरा नाम निखलेश सोनी है। मैं मध्य प्रदेश का निवासी हूं। *कल मेरा IBPS  (हिंदी अधिकारी)का साक्षात्कार था*। जिसका मैं आप सभी से अनुभव साझा करना चाहता हूं। 


सबसे पहले तो मैं *विनय सर और राजेश सर* को बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहूंगा। जिन्होंने मुझे साक्षात्कार से पहले साक्षात्कार जैसा माहौल प्रदान कर मुझे बहुत मदद की। जिसका मुझे साक्षात्कार में लाभ मिला ।

साक्षात्कार का माध्यम *ऑनलाइन* था, जो की माइक्रोसॉफ्ट *teams app* पर लिया गया।

 *आइए अब मैं आपको साक्षात्कार में पूछे गए प्रश्नों के बारे में बताता हूं-

1. सबसे पहले उन्होंने मुझसे पूछा कि आपका स्नातक में बीकॉम था,तो आप हिंदी क्षेत्र में करियर क्यों बनाना चाहते हो वाणिज्य क्षेत्र में क्यों नहीं।

2. आईबीपीएस के बारे में आप क्या जानते हो?

3 आपकी रूचि क्या है तथा आपकी रूचि हमारे  संस्थान में क्या काम आ सकती है?

4. चार से पांच पारिभाषिक शब्द दिए थे जिनमें से थे- Credit (credit के दो मतलब बताइये),इवेलुएशन, Dedicated, बाकी मुझे अभी याद नहीं है।

5. आप किस जगह से हो वहां पर कौन सी फसल होती है।

6. मैंने जब फसल के बारे में बताया तो उन्होंने पूछा कि वर्तमान में उसने कुछ कीर्तिमान स्थापित किया है? जिसके बारे में मैंने बता दिया।

7. आप जहां नौकरी क्यों करना चाहते हो?

8. कभी भविष्य में आपको किसी  और संस्थान में नौकरी मिलती है? तो आप इस संस्थान में रहेंगे या इसे छोड़कर चले जाएंगे?

9. अपने परिवार के बारे में बताइए?

10. आपको पता है आईबीपीएस का मुख्यालय मुंबई में है आप आपके शहर से इतनी दूर आकर नौकरी कर कर सकेंगे?

11. राजभाषा नीति के बारे में बताइए?

12. आप जिस पद पर आना चाहते हो उसके कार्य क्या होते  है वह बताइए?

बस इतने ही प्रश्न पूछे गए.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी के लिये आभार।हम शीघ्र ही आपसे जुड़ेंगे।