गुरुवार, 22 अगस्त 2024

RBI 10LAKH जीतने का मौका दे रही है - चूकना मत


भारतीय रिजर्व बैंक के वेबसाइट से संग्रहित 

भारतीय रिज़र्व बैंक ने पूर्वस्नातक छात्रों के लिए राष्ट्रव्यापी क्विज़ शुरू किया

भारतीय रिज़र्व बैंक, पूर्वस्नातक स्तर पर कॉलेज छात्रों के लिए आरबीआई90क्विज़ की शुरुआत की घोषणा करता है। यह क्विज़ एक राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता है जिसे रिज़र्व बैंक की स्थापना के 90 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है।

आरबीआई90क्विज़ सामान्य ज्ञान पर आधारित है और इसमें बहु-स्तरीय प्रतियोगिता होगी, जो ऑनलाइन चरण से शुरू होगी, उसके बाद राज्य और क्षेत्रीय स्तर के दौर होंगे और राष्ट्रीय फाइनल के साथ समापन होगा।

श्री शक्तिकान्त दास, गवर्नर ने 20 अगस्त 2024 को आरबीआई90क्विज़ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरुआत करते हुए, विश्वास व्यक्त किया कि यह प्रतियोगिता छात्रों के बीच रिज़र्व बैंक और वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में अधिक जागरूकता उत्पन्न करने में मदद करेगी। उन्होंने आगे कहा कि रिज़र्व बैंक अपने जन जागरूकता अभियानों के माध्यम से युवाओं को जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार उत्पन्न करने और डिजिटल वित्तीय उत्पादों के सुरक्षित उपयोग की आदत विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता रहा है।

इस आरबीआई90क्विज़ कार्यक्रम में भाग लेने वाली टीमों को विभिन्न स्तरों पर आकर्षक पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा, जिसका विवरण नीचे दिया गया है:

स्तरप्रथम पुरस्कार
()
द्वितीय पुरस्कार
()
तृतीय पुरस्कार
()
फाइनल10 लाख8 लाख6 लाख
क्षेत्रीय5 लाख4 लाख3 लाख
राज्य2 लाख1.5 लाख1 लाख

आरबीआई90क्विज़ के लिए पंजीकरण अब खुले हैं और प्रतियोगिता सितंबर 2024 में शुरू होगी। अधिक जानकारी के लिए, कृपया नीचे दिए गए आइकन पर क्लिक करें

RBI90QUIZ

रिज़र्व बैंक सभी पूर्वस्नातक छात्रों को इस रोमांचक अवसर में भाग लेने के लिए आमंत्रित करता है।

(पुनीत पंचोली) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2024-2025/937

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी के लिये आभार।हम शीघ्र ही आपसे जुड़ेंगे।